RRC V Nadep Pit Nirman

 

दोस्तों आज हम जानेगे की कैसे स्वच्छता मैं अपनी भागीदारी कैसे निभाए

स्वच्छता की शुरुआत करनी है तो स्वयं को बदलना पड़ेगा इसके लिए छोटी छोटी बातो का ध्यान रखना होगा

सबसे पहले अपने आस पास से शुरुआत करे इसको दो तरीको से देखे सूखा वह गीला कचरा तो मैं से सबसे पहले सूखेकचरे के बारे मैं बात कर लेते

ग्रामीण क्षेत्रो मैं ठोस कचरा प्रबंधन हेतु जनसँख्या व् कचरे की मात्रानुसार आवश्यकता अनुरूप कम्पोस्ट इकाई एवं आरआरसी स्थापित किये जा रहे है और कहा कहा पर पशुओ का गोबर एकत्रित होता है कम्पोस्ट पिट बनाये जा रहे है

आज कल सरकार द्वारा भी स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है इसके लिए अलग अलग कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे है




दोस्तों आज नाडेप पिट के बारे मैं विस्तृत रूप से जानेगे

अपघटन की प्रक्रिया मैं ईटो से बने आयताकार टैंक मैं होती है जिसमे हवा की आवाजाही छेद होते है ।

इसमें जैविक सामग्री के लिए छोटे छोटे टुकड़े को परतो में डाला जाता है ।

इस विधि मैं 3 महीने में बनकर तैयार हो जाता है ।

इस विधि से बड़े पैमाने पर कम्पोस्टिंग किया जाना किया जाना संभव है ।

इसमें सभी पोषक तत्व टैंक मैं बने रहते है जिससे बहुत उपयोगी खाद बनती है ।

ईटो के टैंक सभी परिस्तिथियो के लिए उपयुक्त होते है ।


SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment